शनिवार, जून 18, 2022

गामा पहलवान के नाम से जुड़ी यादें

 गामा पहलवान के नाम से जुड़ी यादें

वीरेन्द्र जैन


मेरा जन्म 1949 में हुआ था और उसी वर्ष मेरे पिता का ट्रांसफर ललितपुर से दतिया हो गया था अतः मैं अपना जन्म स्थान दतिया ही मानता रहा हूं क्योंकि 1971 में एम.ए. तक की शिक्षा प्राप्त करने तक मैं दतिया में ही रहा हूं। बाहर जाने पर अपने परिचय में दतिया का नाम जोड़ने पर लोग दो बातें ही याद करते थे, एक गामा पहलवान की, दूसरी दतिया को ‘गले का हार’ बताने वाली कहावत की। बचपन में मैं इतना दुबला था कि मुझे गामा की नगरी से जोड़ने के बाद लोग मुस्कराते जरूर थे।
प्रसिद्ध लोगों और विधाओं को अपने राज्य के साथ जोड़ कर राजा लोग सुख पाते थे। गामा पहलवान को दतिया महाराज भवानी सिंह ने राजाश्रय दिया था क्योंकि गामा का ननिहाल दतिया में ही था। कहते हैं कि उनकी खुराक बहुत अधिक थी जिसमें दॆढ पाउंड बादाम, दस सेर दूध, मटन, छ्ह देशी मुर्गे आदि शामिल थे। बड़े लोगों को आश्रय भी उनके अनुकूल चाहिए होता है, इसलिए बाद में पटियाला महाराज ने उन्हें बुलवा लिया था, व बाद में जो जमीन उन्होंने उन्हें दी थी वह बंटवारे के बाद पाकिस्तान में आ गयी थी, इसलिए उन्हें पाकिस्तान गया हुआ मान लिया गया। 1947 के बद भी वे लगातार हिन्दुस्तान आते रहे क्योंकि एकीकृत देश का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने जो सम्मान पाया, उसकी स्मृति ने उन्हें कभी विभाजन को स्वीकार नहीं करने दिया।
दतिया के होली पुरा पर इनकी एक हवेली थी। वह हवेली धीरे धीरे ध्वस्त होकर खण्डहर में बदल गयी थी। लोग रात विरात उसमें से निर्माण सामग्री ले जाते थे। उसी मुहल्ले में रहने वाले मेरे पिता के आफिस के एक गार्ड रात्रि में उसमें से कुछ मटेरियल उठाने गये थे कि दीवार और पत्थर गिर गये। उन्हें अस्पताल भिजवाया गया जहाँ उन्हें खून की उल्टी हुयी। डाक्टर समेत सारे लोग घबरा गये। बाद में पता चला कि खून का महत्व समझते हुये उनके सिर से जो खून बह रहा था उसे वे पीते गये थे वही उल्टी में निकला था। गामा के नाम से मेरा यह पहला परिचय था।
एक दो बार गामा और उनके भाई दतिया में आये जिनका अतिथ्य दतिया के नगर सेठ रतन लाल अग्रवाल करते थे जिनके परिवार के अनेक लोगों को पहलवानी का शौक था और उन्होंने अपने बगीचे ‘मोदी का बाग’ में अखाड़ा बनवा रखा था। यह स्थान लगातार कई तरह से चर्चित रहा है। हमारे दौर के युवाओं में से दर्जनों लोग वहाँ जाकर अखाड़ेबाजी और कसरत करते रहे। किवदंति रही है कि उस बाग में गामा कसरत करते रहे थे।
1989 से चले अयोध्या के रामजन्मभूमि अभियान के बाद जो साम्प्रदायिक वातावरण बना उसने मुझे बहुत संवेदनशील कर दिया था। मैं राजेन्द्र यादव, प्रभाष जोशी आदि से प्रेरित हो रहा था। उस समय मैं कई राज्यों में घूम घाम कर दतिया लौट आया था और वहाँ के लीड बैंक आफिस में पदस्थ था। साहित्य के साथ साथ मैं एक स्थानीय दैनिक अखबार में कबीर नाम से एक स्तम्भ भी लिखता था। इस तरह से मैं अपने राजनीतिक सामाजिक विचार भी व्यक्त करता रहता था। यह 1993-94 की बात रही होगी जब मध्य प्रदेश के सभी जिलों में खेल स्टेडियम का निर्माण करवाया गया था। दतिया में भी हुआ और उसके नामकरण का प्रस्ताव भी चर्चा में आया। मैंने अखबार के अपने स्तम्भ में लिखा कि गामा पहलवान का सम्बन्ध दतिया से रहा है इसलिए स्टेडियम का नाम गामा स्टेडियम ही ठीक रहेगा।
दतिया के एक खिलाड़ी और खेल प्रशिक्षक श्री बाबूलाल पटेरिया थे। वे हाकी खिलाड़ी के रूप में बड़े बड़े मैच खेल चुके थे, और ध्यान चन्द आदि के समकालीन थे। उनका उठना बैठना मेरे पिताजी के साथ भी रहा था। अपने योगदान को देखते हुए और उम्र को देखते हुए उनकी इच्छा थी कि स्टेडियम उनके नाम पर हो तो ठीक रहेगा। जब उन्होंने मेरा स्तम्भ पढा तो उन्होंने अखबार के कार्यालय में जाकर मालूम किया कि कबीर कौन हैं। वे चल कर मेरे कार्यालय में आये और अपना परिचय देने लगे। मैंने उठ कर उनके पांव छुये और अपना परिचय दिया कि आप तो मेरे पिताजी के साथियों में से हैं। आप दतिया में दशकों पूर्व लगातार जो हाकी टूर्नामेंट करवाते रहे हैं उसकी ख्याति से कौन परिचित नहीं हैं। नामकरण के बारे में मैंने तो केवल अपना विचार व्यक्त किया था अंतिम निर्णय तो जिलाधीश के नेतृत्व वाली समिति को लेना है।
रोचक यह रहा कि मेरा विचार तत्कालीन जिलाधीश को भी पसन्द आ रहा था। उस समिति में भाजपा के दो नेता भी थे, उनमें से एक ने कहा कि गामा पाकिस्तान चले गये थे इसलिए उनके नाम से स्टेडियम का नाम नहीं रखा जाना चाहिए किंतु उसी बैठक में दूसरे भाजपा नेता जो एक प्रसिद्ध वकील थे और जिनसे अक्सर मेरी नोक झोंक चलती रहती थी ने गामा के नाम का पक्ष लिया और कहा कि अल्लामा इकबाल भी तो पाकिस्तान चले गये थे फिर क्यों उनके ‘सारा जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा को क्यों गाते हो’। बहस आगे बढ गयी तो समिति ने फैसला किया कि स्टेडियम का नाम ‘दतिया स्टेडियम’ ही रख दिया जाये।
वीरेन्द्र जैन
2/1 शालीमार स्टर्लिंग रायसेन रोड
अप्सरा टाकीज के पास भोपाल [म.प्र.] 462023

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें