बुधवार, मार्च 27, 2013

सामाजिक समस्याएं और धार्मिक हल


सामाजिक समस्याएं और धार्मिक हल
वीरेन्द्र जैन

                 दैनिक प्रवचन के बाद होने वाले प्रश्नोत्तर कार्यक्रम में जब ओशो रजनीश से पूछा गया था कि आपके प्रवचन सुनने आने के लिए प्रवेश शुल्क लगता है जबकि अन्य स्थानों पर आने वालों को प्रसाद मिलता है तो उन्होंने उत्तर दिया था कि धर्म गरीबों के लिए नहीं है। यह उनके लिए है जो परम संतुष्ट हैं और परमात्मा को धन्यवाद देने आये हैं। मैं तो चाहूंगा कि सारे धर्मस्थलों में गरीबों के प्रवेश पर पाबन्दी लगा दी जाये क्योंकि गरीबों ने धर्मस्थलों को अस्पताल बना दिया है, जहाँ बीमार, दुखी और परेशान लोगों की भीड़ ने धर्म का स्वरूप ही बदल दिया है। बीमार व्यक्ति को मन्दिर नहीं अस्पताल जाना चाहिए। जिसे पैसों की चाह है, उसकी जगह बाज़ार है धर्मस्थल नहीं।  मैं चाहता हूं कि मन्दिर में केवल हँसता नाचता गाता हुआ प्रसन्न व्यक्ति ही प्रवेश करे जो आकर कहे कि मैं बहुत खुश हूं और प्रभु को इसके लिए धन्यवाद देने आया हूं।
       दुनिया के महत्वपूर्ण दार्शनिक कार्ल मार्क्स, जिनके बारे में डा. राधा कृष्णन ने कहा था कि मार्क्स वाज दि जीसस आफ दिस एज, ने भी कहा था कि धर्म उत्पीड़ित प्राणी की आह है, निर्दय संसार का मर्म है, निरुत्साह परिस्थितियों का उत्साह है और धर्म जनता [सर्वहारा] की अफीम है। यह सच है कि धर्म का लोग गलत उपयोग कर रहे हैं। उससे हमने गलत उम्मीदें पाल ली हैं और भ्रमित होते रहते हैं। हिन्दू समाज में जो निरंतर सुधारवादी आन्दोलन चले हैं उनमें से एक प्रमुख ‘आर्य समाज’ रहा है। कहा जाता है कि जब आर्य समाज के प्रवर्तक दयानन्द सरस्वती ने एक मूर्ति के आगे रखे लड्डू को चूहे द्वारा ले जाते हुए देखा था तो उनकी समझ में आया था कि जो भगवान [मूर्ति] अपने लड्डू की रक्षा नहीं कर सकती वह हमारी रक्षा क्या करेगी। बाद में आर्य समाज एक बड़ा आन्दोलन बना।
       धर्म से जुड़े व्यक्तियों से सम्बन्धित पिछले दो-तीन महीनों में प्रकाश में आये समाचारों पर निगाह डालने पर पता चलता है कि कोई व्यक्ति यदि सामाजिक व्यवस्थाओं में लापरवाही करता है या उनका उल्लंघन करता है तो धर्म उसकी कुछ भी मदद नहीं करता अपितु उसका दुष्परिणाम उसे भोगना ही होता है।
09/01/13- भोपाल- हनुमानगंज इलाके में सिन्धी चुराहे स्थित दुर्गा मन्दिर से रात्रि में चोर माता के जेवर उतार कर ले गये। पुजारी व्यथित।
22/01/13 -इन्दौर- हज में हर साल 622 करोड़ की लूट। सब्सिडी देने के बाद प्रत्येक हाजी से  1.53 लाख रुपये वसूले जा रहे हैं।    
12/02/13- इलाहाबाद- मौनी अमावस्या के दिन रेलवे स्टेशन पर तीर्थयात्रियों की भगदड़ में हुयी मौतों की संख्या 36 हो गयी है क्योंकि 14 और घायलों की म्रत्यु हो गयी। मृतकों के परिजनों ने बताया कि बीस रुपये का कफन 1200 रुपये में बेचा गया।
17/02/13- भोपाल- आर्च बिशप लियो कार्नेलियो पर फादर आनन्द मुटुंगल ने डायसिस सोसाइटी में भ्रष्टाचार व अनियमितताओं का आरोप लगाया है और हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए उन पर करोड़ों रुपयों का भ्रष्टाचार करने व यौन शोषण का आरोप लगाया है, जिसके लिए उन्हें अग्रिम जमानत लेनी पड़ी।
21/02/13- जबलपुर- आशारम बापू के शिष्य को जहर देकर मौत के घाट उतारने के मामले में मृतक के पिता ने पुलिस के सामने यह आशंका जाहिर की कि उसके बेटे को जहर सत्संग परिसर में ही दिया गया।
23/02/13- भोपाल- होशंगाबाद रोड स्थित दानिश नगर निवासी परिवार समेत दर्शन के लिए वैष्णो देवी गये थे लौटते हुए मालवा एक्सप्रैस की बोगी संख्या-10 में घुस आये अज्ञात व्यक्तियों ने उनका बैग, दो कैमरे व एटीएम कार्ड चुरा ले गये। इसी बोगी से उज्जैन निवासी तीर्थयात्री दम्पति का सामान भी चोरी हो गया।
23/02/13- भोपाल- सलामतपुर में हुए हादसे में छोला खेड़ापति हनुमान मन्दिर के महंत समेत 4 लोग घायल हो गये जबकि उनके चालक की मौत हो गयी।
24\02\13- रीवा- इलाहाबाद से कुम्भ स्नान कर लौट रही टाटा मैजिक पर ट्रक पलट जाने से सात लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में छह माह का एक मासूम भी शामिल है।
24/02/13- भोपाल- राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान में पढने वाले छात्रों के कमरे से पुलिस ने कुंजन नगर स्थित शिव मन्दिर से चोरी गया चान्दी का मुकुट और दान पेटी बरामद की है, जिसमें बारह हजार रुपये थे।
24/02/13- जयपुर- मन्दिर की ज़मीन पर गत 42 साल से कब्जा कर लेने वालों के खिलाफ फैसला देते हुए कोर्ट ने कहा कि मन्दिर एक परफेक्चुअल माइनर [अवयस्क] है और उसका मौन रहना स्वाभाविक है, पर उसके मौन रहने का यह मतलब नहीं कि कोई उसकी जमीन पर कब्जा कर ले।
27/02/13- भोपाल - अयोध्यानगर में रहने वाले एक ठेकेदार दो दिन पहले पत्नी के साथ इलाहाबाद कुम्भ स्नान के लिए गये थे और लौट कर पाया कि नगदी जेवर समेत उनके घर से लगभग बारह लाख का माल चोरी हो गया।
28/02/13 – गैरतगंज- थाना गैरतगंज के अंतर्गत ग्राम सिंहपुर एवं पाटन के बीच रह रहे महंत रामलाल उम्र सत्तर साल की दो युवकों ने कुल्हाड़ी से पैर काटकर हत्या कर दी।
01/03/13 – भोपाल- दाउदी बोहरा समाज के धर्मगुरु सैयदना साहब के जन्मोत्सव पर शहर में निकाले जा रहे जुलूस में बग्घी पर सवार दस वर्षीय बालक मुर्तजा अली की गिरने से मौत हो गयी। बाद में इन्हीं धार्मिकों ने अस्पताल में तोड़फोड़ कर दी।
10/03/13 – ग्वालियर/बेहट- ग्राम बड़ेरा फुटकर से कांवर भरने गये सात श्रद्धालुओं को राजस्थान में मनियां के नजदीक ट्रक ने चपेट में ले लिया। हादसे में पाँच कांवड़ियों की मौत हो गयी जबकि दो की हालत गम्भीर है।
11/03/13 –इलाहाबाद- संगम में डुबकी लगाने इलाहाबाद आये असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का बैग टैक्सी से गायब हो गया है। 
       तीर्थस्थलों और बड़े बड़े मन्दिरों को पुण्य भूमि माना जाता है व मध्यप्रदेश में पूरे नगर के नगर पवित्र घोषित कर दिये गये हैं जहाँ तरह तरह की वर्जनाएं लागू हैं किंतु इन्हीं के आसपास सबसे अधिक कुष्ट रोगी, विकलांग भिखारी भी वर्षों से रह रहे हैं पर अन्धे कोआँख मिलने व कोढियों को काया मिलने की बात केवल प्रार्थनाओं में ही सुनाई देती है, कभी समाचार नहीं बनती। इसलिए जरूरी यह है कि हम अपनी सामाजिक जिम्मेवारियों को अनाम और अदृष्य पर न डालें। कभी एक शे’रनुमा पंक्तियां हुयी थीं-
वो खुदा था, बना गया दुनिया
आपको रास्ते बनाने हैं
वीरेन्द्र जैन
2/1 शालीमार स्टर्लिंग रायसेन रोड
अप्सरा सिनेमा के पास भोपाल [म.प्र.] 462023
मोबाइल 9425674629

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें