सोमवार, जून 07, 2021

संस्मरण / श्रद्धांजलि प्रभु जोशी

 

संस्मरण / श्रद्धांजलि



प्रभु जोशी लेखक, चिंतक, कथाकार, चित्रकार ही नहीं व्यंग्यकार भी थे।

वीरेन्द्र जैन

अंजनी चौहान, ज्ञान चतुर्वेदी और प्रभु जोशी की मित्रता जग जाहिर है, और बहुत कुछ बातें ज्ञान चतुर्वेदी द्वारा अंजनी चौहान पर लिखे संस्मरणों में आ चुकी हैं। ये लोग तीन जिस्म और एक जान की तरह थे। अंजनी तो निशिदिन व्यंग्य में ही जीते रहे भले  ही एक अर्से बाद उन्होंने कागज पर व्यंग्य लेख लिखना और छपवाना छोड़ दिया हो किंतु उनकी बातचीत में वह हमेशा ही बना रहता है।

प्रभु जोशी ने अपने लेखों में अंग्रेजी शब्दों के स्तेमाल के बिना समकालीन विषयो, राजनीति, अर्थनीति आदि पर जो लेख लिखे, वे हिन्दी के शिखरतम पत्रकारों के लिए चुनौती बन कर सामने आये कि हिन्दी शब्दावली में भी अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर लिखने की शब्द सामर्थ्य मौजूद है।

इस विषय पर फिर कभी बाद में यहाँ में याद कर रहा था कि प्रभु की आपस की बातचीत में भी व्यंग्य का वही तेवर मौजूद रहता था जो अंजनी और ज्ञान में है। नमूने के लिए मैं 23 जुलाई 1975 मुझे लिखा वह पहला पत्र प्रस्तुत कर रहा हूं जिससे उनकी व्यंग्यमयी दृष्टि और अभिव्यक्ति का पता चलता है। उल्लेखनीय है तब मैं उ.प्र. के हरदोई जिले के बेनीगंज में पदस्थ था।
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                                               5, महाकवि कालिदास मार्ग

                                                       देवास45501

प्रिय भाई,

आपका पत्र मिला। आपसे अपरिचित नहीं हूं। कविताएं व लतीफे पढे हैं।खूब पसन्द आये हैं। बम्बई गया था। पता चला था। वीरेन्द्र कुमार जैन भारती जी से शिकायत कर रहे थे। आप इस नाम को रोको या बदलवाओ। उसी दिन पता चला कि यह वीरेन्द्र कुमार जैन बूढा नहीं, जवान आदमी है।
खत पाकर खुशी ही हुई है। तिस पर म.प्र. के आदमी हो। यह जांनकर और इजाफा हो गया।

मैं देवास जिले के ही एक दूरस्थ गाँव का गंवई हूं। बचपन से इधर ही पढाई हूं। और सम्प्रति धार में सरकार ने हैड मास्टर बना दिया है। जहाँ कुल जमा आठ दिन नौकरी की। बाकी लम्बी छुट्टी लेकर लेखन करता हूं। शिक्षा के नाम पर B.Sc. की डिग्री है।

माँ बाप तीन भाई एक बहन का कुनबा है। जो यहीं किराये के मकान में पल रहा है। एक भाई बड़े, दो छोटे हैं। पिता रिटायर्ड मास्टर हैं।

इस कुनबे में बढोत्तरी में भाभी उनके दो बच्चे और छोटे की बीबी भी शामिल है। स्मरण रहे मैं कुँवारा हूं और कुंवारा बने रहना चाहता हूं। वैसे हुस्न गड़बड़ नहीं है अपना। बाकी फिर कभी। विस्तृत ब्योरा गंगा के पण्डों के पोथों में मिलेगा।

और कुछ?

अपने विषय में लिखना।

आपका

प्रभु जोशी

23 जुलाई 75

वीरेन्द्र कुमार जैन [जवान]

हिन्दुस्तान कमर्सियल बैंक

बेनीगंज

जिला हरदोई - उ.प्र.]

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 वैसे तो हम लोग पहले पत्रों में और पत्र व्यवहार प्रथा का अंत होने के बाद आयोजनों में ही लम्बे अंतराल के बाद मिलते रहे, किंतु जब भी मिलते वे उसी ऊष्मा के साथ मिलते थे। कोरोना काल में मेरे ही नहीं सबके सम्बल टूटते जा रहे हैं। प्रभु जी के निधन के बाद निःसहायता और गहरी हो गई है।

श्रद्धांजलि के अलावा देने के लिए कुछ भी नहीं बाकी बचा। 

वीरेन्द्र जैन

2/1 शालीमार स्टर्लिंग रायसेन रोड

अप्सरा टाकीज के पास भोपाल [म.प्र.] 462023

मो. 9425674629


संस्मरण / श्रद्धांजलि श्याम बाबू गुप्ता [श्रीवास्तव

 

संस्मरण / श्रद्धांजलि

श्याम बाबू गुप्ता [श्रीवास्तव]


वीरेन्द्र जैन

अब कभी समय असमय नोबाइल की घंटी बजने के बाद फोन उठाने पर लम्बा अट्टहास सुनाई नहीं देगा। और ना ही फिर पूछा जायेगा कि सो तो नहीं रहे थे, या बिजी तो नहीं थे।

श्याम का जन्म दतिया में गया प्रसाद पहलवान के घर हुआ था, वे उनकी सबसे छोटी संतानों में से एक थे। उनके अनेक भाई बहिन थे। उनके जन्म के समय परिवार नियोजन का ना तो सन्देश घर घर पहुंचा था और ना ही आदेश [ इमरजैंसी जैसा]। पहलवान गया प्रसाद जी गामा पहलवान के जमाने के पहलवान थे, उनका नगर में बहुत सम्मान था। साठ - सत्तर के दशक तक वे प्रतिवर्ष कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन करते रहे जिसमें देश भर के पहलवान भाग लेते थे। श्याम की शिक्षा दीक्षा भी ऐसे ही हुयी थी जैसे कि उन दिनों आम तौर पर बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिला दिला कर संरक्षक अपने कर्तव्य की इतिश्री मान लेते थे, उसके बाद यह बच्चे की रुचि और परिवेश पर निर्भर करता था कि वह चाहे तो पढ ले। ऐसे ही माहौल से निकल कर बच्चे बड़े बड़े पदों तक भी पहुंचे हैं और साधारण स्तर का जीवन भी जीते रहे हैं। सामंती प्रभाव वाले दतिया में किसी भी स्तर पर जीवन जीने वालों में स्वाभिमान कम नहीं रहा। श्याम को अपनी तरह से कैरियर गढने का भरपूर मौका मिला। सम्भवतः शिक्षा में उसने बी ए पास कर लिया था, वैसे इस विषय पर कभी लम्बी बात नहीं हुयी। वह भले ही हम उम्र रहा हो किंतु पढाई में मेरा समकालीन नहीं रहा।

मेरा उससे परिचय तब हुआ जब मैं एम,ए, कर रहा था और कैरियर के लिए अनिश्चित सा कुछ करना चाहता था। लेखन और पत्रकारिता के प्रति कुछ आकर्षण था किंतु यह भी समझता था कि इसके सहारे जीवन यापन नहीं किया जा सकता।

संभाग स्तर के दो तीन अखबार दतिया में आते थे जिनके हाकर्स या एजेंट्स को ही स्थानीय संवाददाता का दर्जा प्राप्त था जो जनसम्पर्क से प्राप्त न्यूज बुलेटिंस को समाचार की तरह भेज देते थे। कभी कोई स्थानीय समाचार भेजना हो तो वे किसी सक्षम व्यक्ति से लिखवाते थे। इस विषय पर लिखते समय शिवमोहन लाल श्रीवास्तव की चर्चा किये बिना बात आगे नहीं बढ सकेगी। शिवमोहन भी एक शिक्षक परिवार और लेखक पिता की संतान थे, जिन्हें उस समय के सभी बड़े लेखक जानते थे। उनके पिता ने भी लेखन के आकर्षण में सरकारी हाईस्कूल का प्राचार्य पद छोड़ दिया था और उस भूल का आजीवन प्रायश्चित सा किया था। यह परिवार भी बड़ा परिवार था और अधिकांश शिक्षा विभाग में शिक्षक के पद पर कार्यरत रहे। उनकी अध्यापक माँ ही आधा दर्जन बच्चों को जेब खर्च देती रहीं। शिव मोहन में गज़ब की महात्वाकांक्षा थी व उनके पिता ने उनके लिए जो इकलौता बड़ा काम किया, वह था कि उन्हें अंग्रेजी में लिखने बोलने में पारंगत कर दिया था। वे लगातार विभिन्न तरह की संस्थाओं, व्यक्तियों के सम्पर्क में रहे और बाद में तो भारत सोवियत मैत्री संघ के सहयोग से रूसी भाषा प्रशिक्षण के लिए मास्को गये। लौट कर वे केन्द्र सरकार के भाषा विभाग में डायरेक्टर आफीसियल लेंगवेज के पद तक भी पहुंचे। जिस दौर की मैं चर्चा कर रहा हूं, उस दौर में शिवमोहन के पास भी कोई सुनिश्चित आय वाला काम नहीं था और वे विभिन्न पत्र पत्रिकाओं में किसी भी विषय, अर्थात फिल्म से लेकर विज्ञान, साहित्य आदि की पत्रकारिता कर के नाम तो कमा रहे थे किंतु समुचित नामा नहीं कमा पा रहे थे। किसी संयोग से अखबारों के हाकरों के लिए समाचार लिख देने वाला एक ग्रुप सा बन गया था जो एक अखबार के एजेंट पत्रकार अवधेश पुरोहित के खोके नुमा आफिस में बैठ कर समाचार लिखता था। इसका मेहताना यह था कि लगभग प्रति दिन हम लोग अपने नाम् को किसी ना किसी समाचार से जोड़ देते थे। कुछ ना हो तो किसी दिवंगत व्ही आई पी की शोकसभा का समाचार बना कर अथवा किसी की जन्मतिथि या पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने का समाचार डाल देते थे। अध्यक्षता अदल बदल कर करते थे और कुछ ऐसे नाम डाल देते थे जो लड़कियों के नाम के संक्षिप्त रूप होते थे। यह कुनबा भी बढ रहा था जिसमें बाद में श्याम और अशोक खेमरिया आदि भी जुड़ गये थे। इसी क्रम में अशोक ने एक अखबार के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया जिस हेतु तीन नाम देने होते थे और उस हेतु मजाक में एक नाम मैंने सुझा दिया था ‘यंग लवर्स ‘।  और यही नाम मंजूर हो गया। बाद में अशोक ने कुछ वर्ष तक यह अखबार निकाला जिससे शायद् श्याम भी जुड़ा रहा। शायद इसलिए कि मेरी बैंक में नौकरी लग गई थी और मैं दतिया से बाहर हो गया था।

चाय के ढाबों को होटल कहा जाता था और वहाँ बीस तीस लोगों के बैठने की जगह होती थी। इनमें इसी तरह के स्वयंभू साहित्यकार, पत्रकार, संगीतकार, अध्यापक, आदि लोग बैठे रहते थे और अखबार पढते रहते थे या रेडियो पर क्रिकेट की कमेंटरी सुनते थे। इन्हीं में एक हायर सेकेंड्री स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक वंशीधर सक्सेना भी थे, जिनका लिबास, रहन सहन और व्यवहार चुटकलों वाले फिलास्फरों जैसा था, और वे थे भी। वे सुन्दर के होटल के स्थायी स्तम्भ थे। किसी भी तरह की बनावट से मुक्त वे हर उम्र के लोगों के मित्र थे। वे घर की जिम्मेवरियों से भी मुक्त थे और होटल ही उनका स्थायी पता था। खूब पढे लिखे थे और निरंतर पढते, सुनते और गुनते रहते थे। उनमें ना तो कोई अहंकार था और ना ही कोई भेदभाव या वर्जना मानते थे। उन्हें किसी भी चीज का शौक नहीं था व निस्पृह भाव से दर्शक की भूमिका में सब कुछ देखते रहते थे। बोलते तब ही थे जब उनसे बोलने के लिए कहा जाता था, जिसमें उनका अध्य्यन बोलता था। मैंने रजनीश को पढना शुरू किया तो एक ग्रुप सा बन गया जिसमें वंशीधर जी के साथ साथ श्री राम प्रसाद कटारे, और अन्य साथी भी जुड़ गये। रजनीश के हास्य योग के प्रभाव में कटारे जी ने अभिवादन का तरीका ही यह बना लिया था कि जब भी कुछ लोग मिलें तो बिना बात के खुल कर अट्टहास करें। अट्टहास की इस शैली में अन्य दर्जन भर से अधिक लोगों के साथ श्याम भी सम्मलित था।

 इसी बीच श्याम का एक लेख सरकारी पत्रिका ‘मध्यप्रदेश सन्देश ‘ में प्रकाशित हो गया और उसके उसे 35/- रुपये पारिश्रमिक के प्राप्त हुये, तो वह खुद को सम्पूर्ण पत्रकार मानने लगा। वह पेंटर भी था और उसकी नौकरी एटलस साइकिल के विज्ञापन विभाग में वाल पेंटिंग के लिए लग गयी थी जो उसे रास नहीं आई और वह कुछ दिन बाद उसे छोड़ कर दतिया लौट आया।

दतिया में कई कवि थे और गाहे बगाहे कवि गोष्ठियां होती रह्ती थीं, एक स्थायी रूप से वार्षिक कवि सम्मेलन होता था और कभी कविता प्रेमी सरकारी अधिकारी आ जाने पर एक दो और हो जाते थे। श्याम उन कवि सम्मेलनों में मुखर दाद देने वाला सैकड़ों अन्य श्रोताओं में से एक था। खराब कविता के छन्द की पैरोडी बना कर जोर से बोल देने के लिए भी वह बदनाम हो गया।

मुझे अठारह साल दतिया से बाहर गुजारने पड़े और आन्ध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश आदि दूरस्थ स्थानों में भी रहना पड़ा इसलिए मैं दतिया की गतिविधियों से कटा रहा। श्याम की शादी एक ऐसे परिवार में हुयी थी जिनके एक रिश्तेदार बहुत सम्पन्न थे। उनके अनेक पैट्रोल पम्प आदि व्यापारिक प्रतिष्ठान थे, जिन्हें संचालन के लिए वे अपने रिश्तेदारों को ही सौंपते थे। शायद उनका फार्मूला यह था कि प्रतिमाह आय में से एक निश्चित राशि चुकाने के बाद वह रिश्तेदार ही उसका मालिक कहलाता था। इन्हीं शर्तों के साथ श्याम को भी मैहर में एक पैट्रोल पम्प मिल गया था।

उसके ससुराल पक्ष के वे रिश्तेदार उपजाति ‘गुप्ता’ लिखते थे इसलिए वह वहाँ श्रीवास्तव से गुप्ता हो गया। मैहर में कई सीमेंट कम्पनियां भी हैं और अलाउद्दीन खाँ की यह नगरी शारदा माँ के मन्दिर के लिए भी मशहूर है। फिर् पैट्रोल पम्प स्वामी श्याम का पत्रकारिता का शौक उभर आया था और वह वहाँ के पत्रकारों की विरादरी में उठने बैठने लगा था। कविता के शौकीन एक प्रसिद्ध जैन डाक्टर साहब प्रतिवर्ष एक अखिल भारतीय कवि सम्मेलन कराते रहे थे। वे अपनी ओर से भी भरपूर मदद करते थे व मैहर स्थित मन्दिर ट्रस्ट व सीमेंट कम्पनियां भी सहयोग करती थीं इसलिए कवि सम्मेलन स्तरीय होता था। इसी के समानांतर एक और जैन साहब जो अध्यापन से जुड़े थे व जिनका परिचय आप इससे समझ सकते हैं कि वे हंस जैसी पत्रिकाओं के नियमित पाठक थे, ने अंकुर नाम से एक साहित्यिक सांस्कृतिक संस्था की स्थापना की थी, जो प्रतिवर्ष एक गरिमापूर्ण कवि सम्मेलन का आयोजन करती थी। श्याम इस संस्था से जुड़ गया, उसमें पदाधिकारी भी बना और आयोजकों में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर लिया। जैन साहब के असामायिक निधन के बाद वह संस्था का अध्यक्ष भी चुन लिया गया था।

1989 में मेरा ट्रांसफर दतिया हो गया था और जब श्याम दतिया आता तब,-या फोन पर उससे बात हो जाती थी। मेरी भी कुछ कविताएं मंचों पर सुनी जाती रही थीं और मैं विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं में प्रकाशित होता रहा था इसलिए श्याम ने अपनी संस्था के अध्यक्ष जैन साहब को मेरा कुछ अतिरंजित परिचय दिया होगा, सो वे मुझ से मिलने को उत्सुक हुये क्योंकि कभी कभी मेरी टिप्पणियां हंस में भी छपती रहती थीं, जिन्हें वे पढते रहते थे।

आते आते 1992 आ गया जब देश में रामजन्म भूमि मन्दिर के बहाने साम्प्रदायिक वातावरण बना दिया गया था। श्याम भी इसके प्रभाव में आ गया क्योंकि उसके दतिया और कटनी दोनों जगह के परिवारों की पृष्ठभूमि संघ से जुड़ी रही थी। बाबरी मस्जिद को षड़यंत्र पूर्वक तोड़े जाने के बाद देश भर में हुए साम्प्रदायिक तनाव व मुम्बई में हुए बम विस्फोटों व दंगो के बाद मैं बहुत आहत था और मेरी कविताओं व लेखों में मेरा दर्द प्रकट हो रहा था। इन कविताओं को पढ कर श्याम ने मुझे एक पत्र लिखा जिस में उसके दुष्प्रचार से दुष्प्रभावित होने का साफ पता चलता था। उसके पत्र के उत्तर में मैंने उसे एक लम्बा जवाब लिखा जिससे उसके जाले साफ हुये। उसने वह पत्र अपनी पत्रकारों की संस्था और साहित्यिक संस्था में पढ कर सुनाया तो उन संस्थाओं के धर्मनिरपेक्ष साथी बहुत प्रभावित हुये और श्याम से कहा कि इन्हें तो मैहर बुलवाइए। मैं और ‘दैनिक दतिया प्रकाश’ के सम्पादक रमेश मोर मैहर गये, जहाँ पत्रकारों ने बहुत भावभीना स्वागत किया और एक गोष्ठी में मुझे सुना गया। बाद में तो एक सरदार जी बोले कि तुम्हारा यह दोस्त तो यहाँ दंगा कराये देता था, वह तो आपकी चिट्ठी ने इसके मानस को बदला।

इसके बाद मुझे दो बार अंकुर के वार्षिक कवि सम्मेलन में आमंत्रित किया गया जिनमें उदयप्रताप सिंह, बुद्धिनाथ मिश्र, सरिता शर्मा, अनिल खम्परिया, रमा सिंह. सुरेश उपाध्याय, बेकल उत्साही, बुद्धि नाथ मिश्र, आदि कवि आमंत्रित थे। बाद में मेरा ट्रांसफर दतिया से भोपाल हो गया और फिर वापिस दतिया, जिससे वहाँ जाना तो नहीं हो पाया, किंतु श्याम अपनी संस्था द्वारा आयोजित कवि सम्मेलनों से पहले आमंत्रित कवियों के बारे में मेरी सलाह जरूर लेता रहा। संस्था की ओर से उसी सम्मेलन में प्रति वर्ष एक चर्चित कवि का सम्मान भी किया जाता था जिसमें मुकुट बिहारी सरोज, सोम ठाकुर, आदि के बाद इस वर्ष बुद्धिनाथ मिश्र का सम्मान होना था किंतु कोरोना के कारण आयोजन टल गया था।

श्याम व्यापारी नहीं था इसलिए पैट्रोल पम्प में उधारी डूब जाने के कारण उसे छोड़ना पड़ा, उसके बाद उसे दूसरा पैट्रोल पम्प दिया गया जो भी उसके नियंत्रण से बाहर हो गया। उसके ससुराल पक्ष के लोगों ने कटनी में बन रहे एक माल के निर्माण प्रबन्धन की जिम्मेवारी सौंपी जिसके लिए वह प्रतिदिन मैहर से कटनी आता जाता रहता था। वह काम पूरा होने के बाद उसने मैहर के ही एक होटल व विवाह गृह के प्रबन्धन का काम सम्हाल लिया था। यहाँ उसे केवल बैठने और शादी ब्याह के लिए बुकिंग का काम था। बैठे बैठे जब भी खाली होता तो फोन करता रहता, कभी कभी असमय भी फोन कर देता था और फिर भूल मान कर कह देता था कि अगर कोई व्यस्तता हो तो मेरा फोन ना उठाया करो मैं तो यूं ही फोन कर देता हूं।

साधारणतयः व्यक्ति अपने मन में घुमड़ रहे विचरों और तर्क वितर्को को किसी से कह कर हल्का हो जाना चाहता है और यह भी चाहता है कि जिससे वह कह रहा है, वह उसकी गोपनीयता बनाये रखे। ना जाने क्यों मैं इस काम के लिए अनेक मित्रों द्वारा पात्र समझा जाता रहा और वे अपने मन की बात मुझे सुना कर ही चैन पाते रहे। श्याम भी उनमें से एक था। पिछले दिनों उसका पारिवार बीमारियों से घिरा रहा था, बेटे को किडनी की समस्या हो गयी थी जिसके लिए उसे दिल्ली और फिर उसके बाद लखनऊ आदि जगहों पर भटकना पड़ा। जहाँ भी वह रहता था वहाँ से विस्तार से बताता रहता था। उसके रिश्तेदारों ने भी उसको हर तरह से सहयोग दिया। कुछ ही माह पहले उसने विवाह की 50वीं सालगिरह धूमधाम से मनायी थी। बाद में पिछले महीने ही यह भी सूचना दी कि पत्नी के हार्ट का आपरेशन हुआ है और ब्लाकेड के कारण स्टेंट डलवाने पड़े हैं।

कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद मैंने वैक्सीनेशन कराया था व उसके प्रभाव में कुछ दिन अस्वस्थ रहा, तब से प्रतिदिन फुरसत मिलने पर हाल पूछने वाला नियमित व्यक्ति श्याम ही होता था। उसके फोन इस बारम्बारता के साथ आते रहते थे कि मुझे कभी उसको फोन करने की जरूरत नहीं पड़ी।

मृत्यु से दो तीन दिन पहले उसका फोन आया था कि लगता है कि मुझे कोरोना हो गया है। मैंने पूछा कि जब तुमने टैस्ट नहीं कराया तो कैसे लगता है, इस पर वह बोला कि बुखार आ रहा है। मैंने पूछा कि स्वाद गंध आ रही तो बोला हाँ वह तो आ रही है, तो मैंने अपने ज्ञान के अनुसार कहा कि फिर बुखार ही है किसी डाक्टर को दिखा कर दवा ले लो। जब उसने कहा कि एसिडिटी भी बढ गयी है तो मैंने बताया कि आयुर्वेद का अविपत्तिकर चूर्ण ने मुझे हमेशा और तुरंत आराम दिया है. तुम चाहो तो ले लो।

कभी फोन न करने वाले मैंने अगले दिन शाम को उसे फोन किया और हाल पूछा तो उसने उत्तर दिया कि अब ठीक है, अपनी आदत के विपरीत वह जल्दी फोन बन्द करना चाहता था, पर मैंने पूछा कि एसिडिटी का क्या हुआ, वह चूर्ण लिया था तो बोला कि हाँ और लाभ भी हुआ था। मैं निश्चिंत हो गया।

इस बातचीत के तीसरे दिन ही फेसबुक खोलने पर अंकुर संस्था के अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह की पोस्ट पढी कि श्याम बाबू गुप्ता जो मैहर में बाबूजी के नाम से जाने जाते थे नहीं रहे। विश्वास तो नहीं होना चाहिए था किंतु रोज रोज सुन रही मौतों की खबरों के बीच अविश्वास का भी कोई कारण नहीं पाया तो मैंने भी फेसबुक पर पोस्ट डाल दी। तीन दिन बाद उसी के नम्बर पर काल किया तो उसके बेटे ने विस्तार से बताया। कि रात्रि में ही उन्होंने अस्पताल ले चलने को कहा था और सुबह नहीं रहे।

आजकल अंतिम संस्कार में आने से लोग बचते हैं इसलिए घर के लोगों ने ही अंतिम संस्कार किया। जो व्यक्ति जीवन भर सार्वजनिक रहा हो उसे अंतिम समय में परिवार तक सीमित होकर जाना पड़े इससे बड़ी विडम्बना और क्या हो सकती है।

अब जब भी मोबाइल की घंटी बजती है तो दूसरे ही मिनिट याद आ जाता है कि यह फोन श्याम का तो नहीं हो सकता। उसका फोन अब कभी नहीं आयेगा।

 वीरेन्द्र जैन

2/1 शालीमार स्टर्लिंग रायसेन रोड

अप्सरा टाकीज के पास भोपाल [म.प्र.] 462023

             

रविवार, जून 06, 2021

संस्मरण /श्रद्धांजलि रामरतन अवस्थीजी मेरे पहले साहित्यिक गुरुओं में थे

 

संस्मरण /श्रद्धांजलि

रामरतन अवस्थीजी मेरे पहले साहित्यिक गुरुओं में थे


वीरेन्द्र जैन

बचपन में पिता से मिले साहित्यिक संस्कारों के बीच जब मैंने कक्षा दस में प्रवेश किया तब शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दतिया में मेरे कक्षा अध्यापक श्री राम रतन अवस्थी जी थे। उन दिनों मेरे स्कूल में तीन अध्यापक ऐसे थे जो साहित्य पढाते ही नहीं थे अपितु साहित्यिक सम्भावनाओं को तलाश कर उन्हें संवारने का काम भी करते थे। इनमें श्री राधारमण वैद्य के अलावा शेष दो तो चर्चित कवि भी थे जिनमें अवस्थीजी के अलावा दूसरे थे श्री घनश्याम कश्यप जो अध्यापकों के प्रतिनिधि के रूप में एक ग्रुप में विदेश यात्रा भी कर चुके थे।

यह 1962-63 का वर्ष था जब चीन के साथ हुये सीमा संघर्ष के कारण पूरे देश में भावनात्मक उबाल आया हुआ था और जिसकी सबसे मुखर अभिव्यक्ति ह्न्दी कविता के मंचों पर हो रही थी। उन्हीं दिनों मध्य प्रदेश सरकार की ओर से भी जगह जगह कवि सम्मेलन आयोजित करवाये जा रहे थे। दतिया में प्रतिवर्ष एक अखिल भारतीय कवि सम्मेलन की परम्परा थी जिसमें, नीरज, सोम ठाकुर, मुकुट बिहारी सरोज, आनन्द मिश्र, गोपाल सिंह नेपाली, भवानी प्रसाद मिश्र,  काका हाथरसी, बालकवि बैरागी, रमानाथ अवस्थी, रामानन्द दोषी, तन्मय बुखारिया, देवराज दिनेश जैसे लोगों के अलावा क्षेत्रीय और स्थानीय वासुदेव गोस्वामी, चतुरेश, आदि कवियों को मैंने इसी सम्मेलन के दौरान देखा और सुना था। मैं इस बात को गर्व के साथ बताता था कि इस कवि सम्मेलन का संचालन मेरे क्लास टीचर अवस्थीजी किया करते हैं। इसी वर्ष में मैं अपनी कक्षा से कक्षा प्रतिनिधि चुना गया था, जिससे मेरा सम्पर्क उनसे बढ गया था। इसी दौरान स्कूल के वार्षिक फंकशन के दौरान तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ था जिसके निर्णायक भी श्री अवस्थीजी और वैद्यजी थे।

औसत से कुछ अधिक लम्बाई वाले अवस्थीजी तन कर और तीव्र गति से चलते थे। कवि गोष्ठियों में उनके गीतों को जिस ध्यान से सुना जाता था उससे उनके साहित्यिक कद का अनुमान लगाना मुश्किल नहीं था। उनके गीतों में जो पूर्णता होती थी वही बात उनके पाठ में भी होती थी। यही कारण है कि मुझे आज भी उनके गीतों के मुखड़े और कुछ अंश याद हैं जैसे यह गीत-

सौ सौ दीप जलाये इस धरती के प्रांगण पर

फिर भी तम की गहराई का अंत नहीं निकला

सोचा था शायद अवनी की तपन शमन होगी

इसीलिए नीलाम्बर ने शबनम बरसाई थी

और शूल की पीर अरे शायद मिट जायेगी

इसीलिए उस पादप पर कलिका मुस्काई थी

मधुर मिलन को बाँहों की सीमा में बाँध लिया

फिर भी विरहानिल से व्याप्त दिगंत नहीं बदला

सौ सौ दीप ............................. 

कवि सम्मेलन के अवसर पर नीरज समेत अन्य कवियों को देखने की उत्सुकता बनी रहती थी और हम किशोर किसी तरह तय समय से पूर्व पहुंच कर दूसरों को यह बताने का गौरव प्राप्त करना चाहते थे कि कौन कौन आ चुका है या मैं किस किस को पहचानता हूं। उस दिन अवस्थीजी का उत्साह भी देखते बनता था। नीरज जी एक खास तरह का कालरदार कुर्ता पहिनते थे , जिसके बटन गले से ठीक नीचे नहीं अपितु दाहिने तरफ होते थे। फुर्तीले अवस्थीजी भी उस दिन वैसा ही कुर्ता पहिन कर आते थे।

फिर 1965-66 में उनका स्थानांतरण या प्रमोशन नौगाँव हो गया, और वे दतिया छोड़ गये। 1971 में मेरी नियुक्ति हरपालपुर में हो गयी। तब तक मुझे लिखने का चस्का लग चुका था और मेरी रचनाएं कुछ राष्ट्रीय पत्रिकाओं में छपने लगी थीं। उन दिनों हिन्दी की राष्ट्रीय पत्रिकाएं सीमित संख्या में ही प्रकाशित होती थीं, उससे उनमें प्रकाशित रचनाकारों के नाम को दूर तक पहुंचने में मदद मिलती थी, भले ही उन्हें इसका आभास ना हो। हरपालपुर में भी प्रतिवर्ष एक कवि सम्मेलन आयोजित होता था और उसमें मुझे भी आमंत्रित किया जाता था। एक वर्ष कुछ ज्यादा ध्यान से सुन लिया गया तो मेरी ख्याति कुछ और आगे बढी व बढ कर नौगाँव तक पहुंच गयी। मुझे पता नहीं था कि वहाँ के कवि सम्मेलन का संचालन भी अवस्थीजी ही करते हैं। उनका आमंत्रण मिला और मैंने आदेश का पालन किया। अपने नगर से बाहर कविता पाठ का मेरा वह पहला कवि सम्मेलन था। पहले स्कूल में मिले पुरस्कार के बाद जिस पहले कवि सम्मेलन में मुझे कविता पाठ के लिए पारश्रमिक मिला उसका श्रेय भी अवस्थीजी को ही जाता है। इसके बाद तो जब तक मैं हरपालपुर में रहा, मुझे छतरपुर, टीकमगढ, महोबा आदि आसपास के कवि सम्मेलनों के निमंत्रण भी मिलते रहे। इसी भरोसे मैं इस दुस्साहसी विचार तक भी पहुंचने लगा था कि अगर मंच से आय होने लगे तो मैं नौकरी ना करने की अपनी दबी हुयी इच्छा पूरी कर लूं। वह तो विवेक ने समय पर साथ दिया और मैंने यह अतिवादी कदम नहीं उठाया।

प्रारम्भ में मेरी नौकरी एक छोटे बैंक में थी जिसमें अधिकारियों के स्थानांतरण अखिल भारतीय स्तर पर होते थे। इस नौकरी और मेरे कबीर स्वभाव ने मुझे बहुत भटकाया व मेरे स्थानांतरण पाँच राज्यों के पन्द्रह स्थानों में हुये। हर बार मैं अपने सभी परिचितों को पत्र लिख कर अपने ट्रांसफर और पता बदलने की सूचना देता था। सौ से अधिक की इस सूची में आदरणीय अवस्थीजी का नाम भी रहता था।

1989 से दूषित राजनीति के दुष्प्रभाव के चलते देश भर में जो विषाक्त वातावरण बनता जा रहा था उसने मुझे बहुत उद्वेलित कर दिया था। प्रतिवर्ष नववर्ष के ग्रीटिंग कार्ड के रूप में मैं कुछ काव्य पंक्तियां लिख कर छपवा कर सभी मित्रों, सम्पादकों, आदि को भेजता था, जो साम्प्रदायिक विषाक्तता के खिलाफ होती थीं। इससे जो फीडबैक मिलता था उससे मुझे पता चलता था कि दूसरे भी क्या सोच रहे हैं। मुझे खुशी होती थी जब उन पंक्तियों के लिए मुझे अवस्थीजी का आशीर्वाद मिलता रहता था। यह सिलसिला सन 2001 तक चला। उन्होंने अपनी प्रकाशित कविता पुस्तक भी मुझे भेजी। जब वे फेसबुक से जुड़े तो फेसबुक पर उनसे सम्वाद करने के अवसर निरंतर मिलते रहे। 6 दिसम्बर 1992 को बाबरी मस्जिद तोड़ कर जो वातावरण बनाया गया था तब नववर्ष 1993 के अवसर पर भी मैंने कार्ड भेजा था, उसके उत्तर में 11 जनवरी 1993 का उनका जो लम्बा पत्र पन्ना से मिला था उसके कुछ अंश इस प्रकार हैं-

“................... यह जानकर अभिभूत हूं कि आप जैसे विज्ञ स्वजन, एक अंतराल के पश्चात भी मुझे मन के किसी कोने में स्थान दिये हैं। जिन्दा रहने के लिए इतनी खुशफहमी का टानिक पर्याप्त है। नूतन वर्ष पर अग्रज होने के नाते आपके लिए सुखद, समृद्ध, और समुन्नत भविष्य की परमप्रभु से कामना करता हूं।

यह जानकर और खुशी हुई कि आपका साहित्यकार, गतिशील है, अन्यथा मुझ जैसे तथाकथित साहित्यसेवियों को तो हालातों और सवालातों के भँवर में उलझकर अपनापा भूल जाते हैं। आपकी यह पंक्तियां बड़ी सार्थक और जीवंत लगीं;-

एक मन्दिर से बड़ा है आदमी

एक मस्जिद से बड़ा है आदमी ....

बधाई हो इन पंक्तियों के लिए। आप साहित्यसेवा में इसी तरह निरत रहें- यही मेरी कामना है ।

आज के हालातों पर मैंने भी कुछ मुक्तक लिखे थे जिनमें से एक इस तरह है-

सोये दानव को जगाया- ये क्या किया तुमने

हँसते मानव को रुलाया- ये क्या किया तुमने

बीते कल तक तो रहे थे आदमी की तरह

भेड़िया उनको बनाया – ये क्या किया तुमने

उनका निधन कोरोना काल में पटना में हुआ। उसी दौरान अन्य चर्चित लेखकों का निधन भी हुआ। फेसबुक पर श्रद्धान्जलि देने का एक दोष मुझे यह दिखायी दिया कि लेखकों के सभी मित्र, पाठक या प्रशंसक गूगल से फोटो डाउनलोड करके एक जैसे जीवन परिचय दे कर अपना सम्बन्ध प्रकट करना चाहते हैं, इससे एक घटाटोप छा जाता है और सम्वेदनाओं की गहराई कम होती जाती है। इसलिए ऐसे अवसरों पर मैं संगठनों द्वारा व्यक्ति श्रद्धांजलि के साथ ही होता हूं। यही कारण रहा कि मैं उन्हें विलम्ब से याद कर सका।

 दिल की पूरी गहराइयों से उन्हें श्रद्धांजलि। वन्दनाजी [वन्दना अवस्थी दुबे]  उनकी सभी बहिनों और माँ जी को नमन।  

    वीरेन्द्र जैन

2/1 शालीमार स्टर्लिंग रायसेन रोड

अप्सरा टाकीज के पास भोपाल [म.प्र.] 462023

मो. 9425674629

      

   

शनिवार, फ़रवरी 27, 2021

श्रद्धांजलि ; कैलाश सेंगर एक और मित्र को अंतिम विदाई

 

श्रद्धांजलि ; कैलाश सेंगर

एक और मित्र को अंतिम विदाई


वीरेन्द्र जैन

कैलाश सेंगर से पहली मुलाकात 1981 में हैदराबाद में हुयी थी। वे प्रसिद्ध लेखक दामोदर खडसे के साथ दक्षिण के किसी सेमिनार से लौट रहे थे कि हैदराबाद के व्यंग्य लेखक और मेरे मित्र प्रो. एम. उपेन्द्र के आग्रह पर, जो उस सेमिनार में उनके साथ थे, एक दो दिन के लिए रुक गये थे। उपेन्द्र जी ने मुझे फोन किया और मैं उनके निवास पर मिलने पहुंचा। खडसे जी से भी मेरी यह पहली मुलाकात थी, किंतु पहली बार दलित साहित्य के रूप में चर्चा में आया दया पवार के उपन्यास ‘वलंतु’ का वे मराठी से अनुवाद कर चुके थे जिसकी बहुत प्रशंसा हुयी थी। ये लोग विभिन्न पत्रिकाओं में प्रकाशित मेरे छुट्पुट रचनाकर्म से परिचित थे और रही सही कसर एम उपेन्द्र जी पूरी कर चुके थे, जो खुद बहुत अच्छे व्यंग्यकार थे, फिर भी मुझे आदरपूर्ण स्नेह देते थे, और मेरे परिचय में अतिरंजना कर जाते थे।

एक गीतकार के रूप में कैलाश सेंगर अपने क्षेत्र में विख्यात थे, और महाराष्ट्र में गणेशोत्सवों के दौरान होने वाले कवि सम्मेलनों के सितारे कवि थे। अतिथि कवियों के सम्मान में कवि गोष्ठी आयोजित हुयी और इस गोष्ठी में मैंने भी एक व्यंग्य गीत सुनाया, जिसकी पंक्तियां थी –

खूब विचार किये

क्या कहने, खूब विचार किये

रात, दिवस, सप्ताह, महीने साल गुजार दिये

क्या कहने खूब विचार किये

सभा, गोष्ठी, बहस, भाषणों की लग गयी झड़ी

सब कुछ हुआ, समस्या लेकिन अब भी वहीं खड़ी ...................... [आदि]

गोष्ठी के बाद जब हम लोग रात्रि भोजन आदि के लिए बैठे तो कैलाश बोले कि आपके गीत में कहा गया है कि ‘समस्या अब भी वहीं खड़ी’ पर यार समस्या खड़ी थोड़ी रहती है, वह तो पड़ी रहती है, खड़ा तो सवाल होता है। उनका यह कथन ठहाकों में डूब गया। पहले परिचय में इस तरह से अनौपचारिक हो जाना उनकी आदत थी जो जल्दी ही आत्मीय बना देती है। ।

फिर मेरा स्थानांतरण नागपुर हो गया किंतु मैं आगे प्रमोशन के कारण वहाँ कुल तीन महीने ही रह सका। इस बीच वे नागपुर आये तो दामोदर खडसे के साथ मेरे निवास पर भी आये जो खडसे जी के निवास के निकट ही था। उसी समय धर्मयुग से प्राप्त कुछ रचनाओं के स्वीकृति पत्र मेज पर रखे देखे तो जिज्ञासा व्यक्त की, और उनके रखने की जगह पर कटाक्ष भी किया, किंतु यह नहीं बताया कि वे भी देर सवेर धर्मयुग में जाने वाले हैं।    

उनका कटाक्ष जोरदार होता था और प्रतिउत्पन्न्मति में वे उस्ताद थे। 1985 में मैं एक मित्र के साथ तफरीह के लिए मुम्बई गया तो कैलाश जी से धर्मयुग कार्यालय में मिलने गया। तब तक कमलेश्वर जी के प्रति अतिरिक्त आदरभाव प्रकट क्रने के कारण मेरा धर्मयुग से पत्ता कट चुका था, इसलिए और किसी नहीं मिला, व शाम को उन्हें आमंत्रित कर चला आया। वे और दामोदर खडसे जो उन दिनों थाणे में पदस्थ थे, शाम को मेरे ठहरने की जगह पर आये व धर्मयुग के बारे में विस्तार से ठहाकों के साथ चर्चा हुयी। भारती जी को वे सख्त हैडमास्टर कहते थे जो उपसम्पादकों को हिदायत देते रहते थे कि धर्मयुग को जम्पिंग स्टोन मत बनाइए। उल्लेखनीय है कि सुरेन्द्र प्रताप सिंह, उदयन शर्मा, योगेन्द्र कुमार लल्ला से लेकर अनेक लोग जो यशस्वी सम्पादक हुये वे धर्मयुग से ही निकले थे। कैलाश बोले कि मैं 18 तारीख को बीमार पड़ूंगा क्योंकि एक कवि सम्मेलन में भाग लेना है, बरना छुट्टी नहीं मिलेगी। 

बम्बई के बारे में वे कहते थे कि यहाँ ट्रेन, बस या लड़की का पीछा नहीं करना चाहिए क्योंकि हर पाँच मिनिट के बाद दूसरी मिलती है। एक बार कविता सुनाने के दौरान मैं आदतन कुछ देर के लिए रुक गया तो पीछे से धर्मयुग के इस सम्पादक की टिप्पणी आयी- शेष अगले अंक में ।

खूब पत्र व्यवहार रखने वाला मैं पिछले अनेक वर्षों से मित्रों ही नहीं खुद से भी कट सा गया हूं, फेसबुक पर वे नजर आये तो मैंने तुरंत फेसबुकी मित्रता पुनर्जीवित कर ली थी। फिर किसी ने बाताया कि उन्होंने बहुत सी आदतें छोड़ दी हैं, इसी बीच उनकी पत्नी के निधन का समाचार भी आया, किंतु कभी आमने सामने भेंट नहीं हुयी। आज जब उनकी मृत्यु का समाचार मिला तब ही पता चला कि उन्हें आंतों का कैंसर था।

लगातार निकट के लोगों की बीमारियों और मृत्यु के समाचार सुन सुन कर एक बेचारगी का अहसास बढता जा रहा है।  श्रद्धांजलि की औपचारिकता तो निभानी ही है पर कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी स्मृति और बातें बार बार याद आती रहती हैं।

वीरेन्द्र जैन

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अप्सरा टाकीज के पास भोपाल [म.प्र.] 462023 मो. 9425674629   

 

 

बुधवार, दिसंबर 16, 2020

श्रद्धांजलि / संस्मरण सैयद मुहम्मद अफज़ल

 


 

श्रद्धांजलि / संस्मरण 

सैयद मुहम्मद अफज़ल 


वीरेंद्र जैन

कुछ लोग थोड़ी सी मुलाकातों में ही अपने लगने लगते हैं और उनके निधन से इतना दुख होता है जैसे पुरानी पहचान हो। यह 2020 का साल न जाने कितने और दुख देकर जायेगा।

सैयद मुहम्मद अफज़ल की एक कहानी हंस में छपी थी और ये वे दिन थे जब मैं हंस को किसी धर्मग्रंथ की तरह पढता था। यह कहानी अकबर के सेनापति अबुल फज़ल की समाधि से जुड़ी थी। अबुल फज़ल का कत्ल दक्षिण विजय से लौटते हुए रास्ते में हो गया था। कत्ल का स्थल दतिया से ग्वालियर के बीच के जंगलों में था।  

      इस कत्ल के सम्बन्ध में मेरे पिता ने एक कहानी सुनायी थी। अबुल फज़ल अकबर के सबसे विश्वस्त सलाहकार सेनापति थे और जहाँगीर [फिल्मी सलीम] से उनके विवादों के सन्दर्भ में अकबर उन्हीं से सलाह लेते थे और उन पर चलते भी थे, जिस कारण जहाँगीर उनसे नाराज रहता था। यही कारण रहा कि उनको दूर करने के लिए जहाँगीर ने उन्हें ही दक्षिण विजय के लिए भिजवाया था। संयोग से अबुल फज़ल ने दक्षिण पर विजय प्राप्त की और वह वहाँ से बहुत सारा धन और सोना लेकर आ रहा था। उस समय दतिया नगर नहीं बसा था और आज की छोटी बड़ोनी के जागीरदार श्री वीर सिंह देव थे, जो ओरछा के राजा के भाई थे। उनकी बहादुरी और अच्छे शिकारी होने का यश जहाँगीर को ज्ञात था। जहाँगीर ने उन्हें बुलवाया और अबुल फजल का सिर काट कर लाने की सुपारी दी। बदले में उसके द्वारा जीत कर लाया हुआ सारा धन देने का वादा भी किया। वीरसिंह देव महात्वाकांक्षी थे और छोटी सी रियासत से खुश नहीं थे।

      अबुल फज़ल अस्थमा का मरीज था। उन दिनों पक्के रास्ते नहीं थे और जंगलों में से रास्ता बनाते हुए चलना होता था। अपनी बीमारी के कारण अबुल फज़ल घोड़ों की टापों से उड़ने वाली धूल से बचने के लिए फौज़ से दूर हाथी पर कम सैनिकों के साथ चलता था और ज्यादातर रात्रि में सफर करता था। जब वह रात्रि में सफर कर रहा था तब वीर सिंह देव ने रास्ता भटकाने के लिए पेड़ों पर दीपक लटका दिये थे। उसके साथ के लोगों को गाँव के गलत दिशा में होने का भ्रम हो गया और वे रास्ता भटक गये। इसी दौरान वीर सिंह देव ने उनका सिर काट लिया और सिर लेकर सीधे आगरा पहुंचे जहाँ वह सिर जहाँगीर को भेंट किया। जब अबुलफज़ल के सैनिकों को पता चला तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अभी ग्वालियर से पहले आंतरी गांव में अबुलफज़ल की समाधि है। वीरसिंह देव के इस काम के बदले में उन्हें ओरछा जैसी बड़ी रियासत का राजा बना दिया गया था और बहुत सारा धन दिया गया था। वीरसिंह देव के भाई और तत्कालीन राजा बहुत धार्मिक प्रवृत्ति के थे और उन्होंने अपने भाई के लिए यह सत्ता परिवर्तन सहज स्वीकार कर लिया था और देवपूजा में लिप्त हो गये थे। जो धन जहाँगीर ने उन्हें दिया था वह बहुत अधिक था। उससे उन्होंने 52 इमारतों की नींव रखी थी। इनमें दतिया व ओरछा के सात खण्डों वाले महल भी शमिल हैं और दतिया के पास चन्देवा की बावड़ी भी है। [ओरछा के महल को तो अभी पिछले ही दिनों राष्ट्रीय धरोहर के रूप में मान्यता मिली है।] अभी भी दतिया की उड़नू की टौरिया के पास लोग खुदाई करते हुए पकड़े जाते हैं। शायद मेरे पिता को यह कहानी झांसी के सुप्रसिद्ध पुरातत्व व इतिहास विशेषज्ञ लखपत राम शर्मा ने सुनायी थी। उन्होंने ही सरकार को दतिया के गुजर्रा में सम्राट अशोक के शिलालेख की जानकारी दी थी।

जैसा कि ऐतिहासिक कहानियों में होता है अफजल साहब की कहानी में मेरे द्वारा सुनी कहानी से थोड़ा सा भेद था और में उनसे बात कर के उसका मिलान करना चाहता था। पर यह बात दिमाग में ही रही। बीच में एक शोकसभा में मेरी उनसे मुलाकात हुयी तो मैंने उनसे कहा कि आपकी वह कहानी मैंने पढी है और उसकी ऐतिहासिकता पर चर्चा करना चाहता हूं। वे खुश हुये और उन्होंने कभी भी आने को कहा। किंतु मैं अपनी व्यस्तताओं में समय नहीं निकाल सका और वैसे भी किसी जिम्मेदार अधिकारी से मुलाकात के लिए मैं उसके आमंत्रण की प्रतीक्षा की बुरी आदत से ग्रस्त हूं, सो मुलाकात नहीं हो सकी।

दूसरी मुलाकात पंकज सुबीर के उपन्यास ‘जिन्हें जुर्मे इश्क पै नाज था’ पर चर्चा के दौरान हुयी। तब तक कई वर्ष बीत चुके थे और मैं उन्हें तब तक पहचान नहीं सका जब तक कि वे बोलने के लिए मंच पर नहीं पहुंचे। उस दिन उन्होंने उपन्यास की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में जो बोला उससे मुझे ऐसा लगा कि वे म.प्र. पुलिस सेवा से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उक्त आयोजन पर टिप्पणी लिखते हुए मैंने ऐसा लिख भी दिया था । यह तो बाद में पता चला कि मैं गलत था। इससे मुझे और खुशी हुयी कि नौकरशाही में अभी भी उम्मीदें बची हुयी हैं। उनसे लम्बी मुलाकात करने की इच्छा और बलवती हो गयी। वे आईपीएस थे और वर्तमान में आर्थिक अपराध शाखा में एडीजी थे। साहित्य से जुड़े मुहम्मद अफज़ल ज़ामिया और अलीगढ विश्व विद्यालय में रजिस्ट्रार भी रहे।  

आज फिर मुनीर नियाजी की वह नज़्म याद आ रही है- हमेशा देर कर देता हूं मैं। मुझे अफसोस रहेगा कि उनसे लम्बी चर्चा नहीं हो सकी।

वीरेन्द्र जैन

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शुक्रवार, दिसंबर 04, 2020

संस्मरण / श्रद्धांजलि याद आयेंगे बड़े दिल वाले ललित सुरजन

 

संस्मरण / श्रद्धांजलि

याद आयेंगे बड़े दिल वाले ललित सुरजन



वीरेन्द्र जैन

अपने विचारों और भावनाओं को शब्द देने और उन्हें प्रकाशित देखने के सपने के साथ मैं बैंक की नौकरी छोड़ कर भोपाल आ गया था। अखबारों के सम्पादकीय पृष्ठ पर लिखे जाने वाले लेखों के लेखकों में अपने को शामिल कराना मेरा लक्ष्य था। भोपाल में प्रकाशन के तो भरपूर अवसर हैं, किंतु कुछ बड़े अखबारों को छोड़ कर उनमें से ज्यादातर इसके लिए पारश्रमिक नहीं देना चाहते। चूंकि मैंने पेंशन का विकल्प चुने बिना नौकरी छोड़ी थी इसलिए दूसरी इच्छा यह भी रहती थी कि लिखे हुए का पारिश्रमिक भी मिले तो ठीक रहे। यही कारण रहा कि मैंने दैनिक भास्कर पर अपना ध्यान ज्यादा केन्द्रित किया था। उसके व्यंग्य स्तम्भ राग दरबारी से शुरू करके सम्पादकीय, मध्य की लेख, और दूसरे नये नये स्तम्भों में कई वर्ष लिखा। प्रदेश में सरकार के बदलने के साथ साथ व्यावसायिक अखबारों के सम्पादक. लेखक व स्तम्भकार भी बदल जाते हैं । चूंकि मैं एक विचार से जुड़ा हुआ था और उसके लिए किसी भी तरह का समझौता नहीं कर सकता था इसलिए सम्पादक के बदलते ही मेरे लिए भास्कर के दरवाजे सिकुड़ गये। मैंने भी दूसरे अखबारों की ओर रुख किया। देशबन्धु के स्थानीय सम्पादक पलाश जी भास्कर, लोकजतन आदि में मेरे लेख आदि पढते रहते थे और चाहते थे कि मैं देशबन्धु के लिए भी लिखूं। वे रोटरी क्लब की एक इकाई के सचिव भी थे और उन्होंने एकाधिक बार उनके आयोजन में मेरा व्याख्यान भी रखा था। इस तरह मैं देशबन्धु के लिए भी लिखने लगा।

प्रदेश में शिवराज सिंह की सरकार आ गयी थी और उनके निकट के एक आईएएस अधिकारी को जन सम्पर्क के साथ साथ साहित्य संस्कृति से सम्बन्धित जिम्मेवारियां भी सौंप दी गयी थीं। वे साहित्यिक समझ के एक कुशल अधिकारी हैं और जो जिम्मेवारी मिलती है उसे पदासीन नेता की चाहत के अनुसार पूरा करते रहे हैं। सन 2006 में प्रदेश सरकार ने अपना हिन्दूवादी रूप प्रकट करने के लिए फैसला लिया कि वे एक सांस्कृतिक कलेंडर जारी करेंगे। एक बहुत कलात्मक् शक सम्वत का कलेंडर छपाया गया और उसे जारी करने के लिए भारत भवन में एक शानदार कार्यक्रम रखा गया। कलेंडर का विमोचन करते हुए मुख्य मंत्री ने एक भाषण दिया जिसमें भारतीय काल गणना की भूरे भूरि प्रशंसा करते हुए ग्रेगेरियन कलेंडर को गुलामी का प्रतीक बताया गया। इस आयोजन से सम्बन्धित प्रकाशित समाचार में बताया गया था कि ऐसा प्रकट हो रहा था जैसे आगे से प्रदेश की सरकार के सारे काम धाम शक सम्वत वाले कलेंडर से ही सम्पादित होंगे।

तत्कालीन घटना पर प्रतिदिन लिखने के लिए उतावले मेरे जैसे व्यक्ति के लिए यह एक विषय था, सो मैंने ‘कलेंडर प्रसंग’ शीर्षक से एक लेख लिखा। इसमें मैंने लिखा कि देशों की सीमाओं से मुक्त अब पूरी दुनिया में एक सर्वस्वीकृत कलेंडर चल रहा है जिसके आधार पर ही सारे कामकाज चल रहे हैं। मुगल काल में भी सरकारी कामकाज हिजरी कलेन्डर से नहीं चला, वह केवल धार्मिक कलेंडर ही रहा। मैंने लिखा कि प्रदेश का बजट दिवाली से दिवाली तक का नहीं बनाया जा सकता। जिस कम्प्यूटर, इन्टरनेट का प्रयोग करके सरकारी कामकाज चलता है, उसके लिए अंतर्राष्ट्रीय रूप से मान्य कलेंडर का ही प्रयोग करना पड़ेगा। मैंने सवाल किया कि इस कलेंडर के आधार पर क्या भाजपा का स्थापना दिवस 25 सितम्बर की जगह देशी तिथि को मनाया जायेगा या अटल जी का जन्म दिवस 25 दिसम्बर की जगह देशी तिथि को आयोजित होगा जो किसी को याद तक नहीं होगी। देशी कलैंडर को हम अपने त्योहार मनाने, शादी ब्याह के महूर्त निकालने में स्तेमाल करते ही हैं और उसका वह महत्व बना रहने वाला है।

अन्य बातों के अलावा इस लेख में एक बात और कही गयी थी कि मुख्यमंत्री को तो जैसा लिख के दे दिया जाता है वे उसे पढ देते हैं और पढने से पहले विचार भी नहीं करते। बस यही बात उनके उक्त अधिकारी को खल गयी। एक दिन पलाश जी का फोन आया कि आप अपने लेख सीधे रायपुर ही भेज दिया करें, अब पूरा सम्पादकीय पेज वहीं से बन कर आयेगा। मैंने इसे सामान्य व्यवस्था समझा और लेख रायपुर भेजने लगा जो यथावत छपते रहे।

बहुत दिनों बाद म.प्र. हिन्दी साहित्य सम्मेलन भवन में कोई कार्यक्रम था और मैं आदतन पीछे की कुर्सियों पर जाकर बैठ गया। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद जब मैं चलने लगा तो अचानक पलाशजी सामने आ गये। उन्होंने जाते देखा तो कहा कि आपकी ललित जी से मुलाकात है? मेरे नकार के बाद वे मुझे उनके पास तक ले गये और परिचय कराते हुए बोले ये वीरेन्द्र जैन हैं। पास में कुर्सियां खाली थीं और ललित जी मुझे बैठने के लिए कह सकते थे किंतु उनकी विनम्रता और उदारता यह कि वे खुद उठ कर खड़े हो गये व पहले हाथ मिलाया और फिर बगल की कुर्सी पर बैठा लिया। पलाश जी ने आगे जोड़ा कि ये ही हैं जिनके लेख के कारण अपने विज्ञापन बन्द हो गये थे। ललित जी ने उन्हें रोका और मुझ से कहा कि आपके लेख तो देशबन्धु में छप रहे हैं ना! मैंने सहमति में सिर हिलाया, पर तब तक मुझे कुछ भी पता नहीं था। इस पहली संक्षिप्त मुलाकात में फिर कुछ और बातें भी होती रहीं जिनमें से ज्यादातर मेरे जीवन से सम्बन्धित निजी बातें थीं।

बाद में पता चला कि सम्बन्धित अधिकारी ने नाराजी में देशबन्धु भोपाल के विज्ञापन बन्द कर दिये थे, जो ललित जी के व्यक्तित्व के कारण ही फिर से शुरू हो सके थे, किंतु दोनों भाइयों में से किसी को भी मुझ से कोई शिकायत नहीं थी। शायद इसी कारण उन्होंने सम्पादकीय पृष्ठ को रायपुर में ही अंतिम रूप देने का फैसला किया हो।

उनसे अनेक मुलाकातें हुयीं लेकिन उस विशाल ह्रदय व्यक्ति के मन में मेरे प्रति कभी मलाल नहीं दिखा। मैंने पिछले कुछ वर्षों से फेसबुक पर तात्कालिक छोटी टिप्पणियों को अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम बनाया हुआ है, वे मेरे पेज पर आते रहे और बड़े भाई की तरह अपनी प्रतिक्रिया देते रहे, जो अच्छा लगता था। एक सुख इस अहसास का भी होता है कि कोई जानामाना व्यक्ति हमें निकट से जानता है। ललित जी ने यह सुख खूब बांटा, प्रसाद मुझे भी मिला। वे याद आते रहेंगे।

वीरेन्द्र जैन

2/1 शालीमार स्टर्लिंग रायसेन रोड

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