गुरुवार, फ़रवरी 18, 2010

अमर-मुलायम वाक्युद्ध शिखर पर बेपेन्दी के लोटे

अमर मुलायम वाक्युद्ध
राजनीति के शिखर पर बेपेंदी के लोटे
वीरेन्द्र जैन
अपने फिल्मी स्तम्भ में अमर सिंह के बारे में चर्चा करते हुये प्रसिद्ध फिल्म समीक्षक जय प्रकाश चौकसे ने तर्क दिया था कि -- -इस फिल्मी स्तम्भ में अमर सिंह के बारे में लिखना इसलिये उचित है क्योंकि अमर सिंह राजनीति में फिल्मी आदमी माने जाते हैं और फिल्मों में राजनीति के नुमाइन्दे माने जाते हैं- हम कह सकते हैं कि वे मुलायम के डायलाग राइटर रहे हैं
यह सच है कि अमर सिंह राजनीति में जो भूमिकाएं करते रहे हैं वे उस परिकल्पना से कोसों दूर हैं जो हमारे देश के संविधान निर्माताओं ने देश में एक लोकतांत्रिक शासन प्रणाली की स्थापना करते समय राजनेताओं के बारे में की थीं। वे जनता के नेता नहीं हैं अपितु जनता के नेताओं से कुछ खास लोगों के हित में काम कराने वाले और जनहित के लिये सुरक्षित धन से इन दोनों को ही लाभांवित कराने वाले मध्यस्थ रहे हैं। समाजवादी पार्टी से निकाले जाने के बाद उनकी वाकपटुता एक बौखलाहट में बदलती जा रही है और वे दिन प्रति दिन उन मुलायम सिंह के प्रति कटु से कटुतर होते जा रहे हैं जिनके वे हनुमान होने का दावा किया करते थे, और उनके खिलाफ कभी कुछ भी न बोलने की कसम खाते थे। वे समझते थे कि राजनीतिक रणनीतियाँ बनाते समय उनके साथ मिलकर मुलायम सिंह ने जो समझौते किये थे उनके राज खुल जाने के डर से वे उनकी हर मांग के आगे सरेण्डर हो जायेंगे और परिवारियों को अपने प्रभाव से दबा कर चुप करा देंगे। प्रारम्भ में ऐसा हुआ भी जब मुलायम सिंह ने बात खत्म करने के लिये अपने भाई राम गोपाल यादव से फोन पर क्षमा मांगने के लिये कहा और उन्होंने वैसा किया भी। किंतु जब उस पारिवारिक बात को भी अमर सिंह ने प्रचारित करके उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश की तो पूरा कुनबा बिफर गया। गुस्से के साथ राम गोपाल यादव ने कहा कि वे कोई खुदा नहीं हैं जो मैं उनसे माफी माँगूंगा, वे पागल हो गये हैं और उनका दिमाग खराब हो गया है। बीच में अमर सिंह ने यह बयान देकर कि उनके अनेक राज मेरे सीने में दफन हैं और वे दफन ही रहेंगे, एक ब्लेकमेलिंगनुमा बयान द्वारा उन्हें याद दिलाया था कि अगर अपने राज को राज ही रखना चाहते हो तो उनसे समझौता कर लो, किंतु तब तक बात मुलायम सिंह के हाथों से निकल गयी थी और एक व्यक्ति केन्द्रित पार्टी का विकेन्द्रीकरण हो चुका था।
अब जब मुलायम सिंह के कुनबे की पार्टी के दरवाजे अमर सिंह के लिये हमेशा के लिये बन्द हो चुके हैं तब अमर सिंह अपने इकलौते ट्रम्प कार्ड को चुटकी में रगड़ते घूम रहे हैं। यह उनका अंतिम अस्त्र है, जिससे मुलायम् सिंह का कितना नुकसान होगा यह तो कहा नहीं जा सकता किंतु अमर सिंह ज़रूर निःशस्त्र हो जायेंगे। इस द्वन्द को झेलते झेलते हुये वे बौरा गये हैं तथा स्वयं को अपने मालिक मुलायम सिंह का दर्जी बताने वाले अब उनके कपड़े फाड़ने पर उतारू नज़र आते हैं। वे फिर फिर कर कभी अपनी पार्टी की कट्टर दुश्मन रही मायावती के साथ सहानिभूति व्यक्त करते हैं तो कभी बाल ठाकरे को परोक्षरूप से बेहतर बताते हैं। उन्होंने ही कभी विदेशी के बहाने सोनिया गान्धी को प्रधानमंत्री न बनने देने के सौदे किये थे, वे ही सोनिया गान्धी की प्रशंसा करते फिर रहे हैं।
अब वे बुन्देलखण्ड , हरित प्रदेश के पक्षधर होने के साथ कभी पूर्वांचल के लिये जनचेतना रैली की शुरूआत करते हैं, तो कभी अनशन करने की धमकी देते हैं। पूरे देश में घूम घूम कर प्रैस के आगे तरह तरह की बाते करते हुये वे यह भूल जाते हैं कि पिछले महीने अपना स्तीफा भेजते हुये उन्होंने अपने खराब स्वास्थ को कारण बताया था और अपना शेष समय अपने परिवार को देने की इच्छा व्यक्त की थी, किंतु अब वे एक नई पार्टी बनाने की बात कर रहे हैं तथा क्षत्रीय सम्मेलन की बातें कर उस जाति का नेतृत्व हथियाने की असम्भव कोशिश कर रहे हैं जिसमें पहले से ही अनेक नेता भरे हुये हैं। क्या राष्ट्रीय राजनीति इतनी गिर चुकी है कि कोई आदमी सरे आम सुबह् कुछ और शाम कुछ कहने लगे और लोग फिर भी उस पर भरोसा कर लें। ऐसा करके वे अपनी विश्वसनीयता और बीमारी के नाम पर पैदा हो सकने वाली सहानिभूति खुद ही खो रहे हैं। जया प्रदा, जया बच्चन अनिल अम्बानी, अमिताभ बच्चन के सहारे वे वोटरों का विश्वास जीत लेने का भ्रम पाले हुये हैं। कभी राजीव गांधी परिवार के सबसे निकट के मित्र रहे, और कभी यूपी की मुलायम सरकार के ब्रांड एम्बेसडर रहे अमिताभ बच्चन, जो बाल ठाकरे के चरणों में झुकते रहते हैं, न जाने किस भय में मोदी से गले लग रहे हैं। अमर सिंह द्वारा दुबई से स्तीफा भेजने के बाद हवाई अड्डे पर अमर सिंह से मिलने जाने वालों में अमिताभ इकलौते प्रमुख लोगों में से थे, जो अमर सिंह के कम्प्यूटर अभियान के ब्रांड एम्बेसेडर बन गये हैं। क्या उनके भी कुछ राज अमर सिंह के सीने में दफन हैं!
वे अपने किडनी के आपरेशन को मुलायम सिंह के ऊपर अहसान की तरह बता रहे हैं गोया उन्होंने अपनी किडनियाँ समाजवादी पार्टी को दान में दे दी हों। कभी उन्होंने स्वयं को दधीचि बताया जिन्होंने राक्षसों को मारने हेतु बज्र बनाने के लिये अपनी हड्डियाँ दान कर दी थीं। पर उनके इस प्रतीक पर किस को हँसी नहीं आयेगी कि उसी तरह उनका किडनी का आपरेशन है जो खराब होने के कारण विदेशी डाक्टरों ने निकाल दी हैं। जब उनसे राज्यसभा की सीट से भी स्तीफा माँगा गया तो उन्होंने उसके एवज़ में अपनी किडनियाँ लौटाने की शर्त रख दी गोया उन्हें मुलायम सिंह ने किसी तिज़ोरी में गिरवीं रखीं हों। उनके द्वारा पंचायत चुनाव तक नहीं जीत पाने की क्षमता के आरोप में वे कहते हैं कि मुलायम अपने बेटे अखिलेश, और भतीजे धर्मेन्द्र से कन्नौज और बुदायुँ सीट से स्तीफा दिलायें तो वे दो दो हाथ करने को तैयार हैं।
अमर सिंह अब मुलायम सिंह के लिये प्रतिदिन एक नई गाली तलाशते हैं।
· पिछले दिनों उन्होंने मुलायम को हरा साँप बतलाया था जो हरी घास में छुपा रहता है और बिना नज़र आये डस लेता है।
· एक दूसरी सभा में उन्होंने मुलायम को धृतराष्ट्र बताते हुये स्वयं को द्रौपदी बताया जिनकी लाज उनके सामने लुटती रही और वे चुप रहे।
· उन्होंने आजम खान के पुराने बयान के बहाने कहा कि भले ही उन्होंने मुलायम सिंह और कल्याण सिंह में पुरानी दोस्ती होने, और इसी कारण कल्याण के मित्र साक्षी महाराज को राज्यसभा में भेजने की बात ज़ाहिर कर दी हो. किंतु वे कोई राज नहीं बतायेंगे, पर इसलिये मेरी अंतरात्मा मुझे कचोट रही है, में खुद को अपराधी महसूस कर रहा हूं।
· शाहजहाँपुर में उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह के कुकर्मों का ज़बाब पार्टी से बाहर आकर ही दिया जा सकता है।
· मुलायम सिंह एक ओर तो अंग्रेज़ी का विरोध करते हैं दूसरी ओर उनका बेटा विदेश में रह कर पढा है।
· उन्होंने समाजवादी पार्टी को यादव पार्टी में बदल दिया है।
· सपा ने मुझे कूड़ेदान की तरह स्तेमाल किया, और मुझे कूड़ा कहा गया।
किसी ने सही कहा है कि यह बेपेंदी के लुड़कते लोटे की गड़्गड़ाहट है जो उसके ज़मीन पर आने पर ही रुकेगी।



वीरेन्द्र जैन
2/1 शालीमार स्टर्लिंग रायसेन रोड
अप्सरा टाकीज के पास भोपाल मप्र
फोन 9425674629

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें